चाहे आप उन्हें अभी नोटिस करना शुरू कर रहे हों, या बचपन से झाईयां हों, उनकी उपस्थिति को पहचानने और कम करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छी क्रीम ढूंढना मुश्किल हो सकता है। यहां 25 युक्तियां दी गई हैं, जब आप सही फ्रीकल्स क्रीम की खोज कर रहे हों।

1) अपना शोध करें।

किसी विशेष freckles क्रीम पर बसने से पहले, अपना शोध करना और अन्य उपभोक्ताओं से समीक्षा पढ़ना, त्वचा विशेषज्ञों से टिप्पणियां प्राप्त करना और उत्पाद के बारे में अधिक जानना महत्वपूर्ण है।

2) प्राकृतिक अवयव अधिकतर सुरक्षित होते हैं।

बाजार में मौजूद अधिकांश झाई क्रीम जिनमें प्राकृतिक तत्व होते हैं, उन्हें काफी सुरक्षित माना जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें कई एडिटिव्स नहीं होते हैं; आमतौर पर केवल कुछ विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, आदि, जो सभी सामयिक अनुप्रयोग के लिए सुरक्षित माने जाते हैं। कुछ क्रीमों में रेटिनॉल या रेटिनोइड्स जैसे सिंथेटिक रसायन भी शामिल होते हैं, लेकिन ये भी बहुत खतरनाक नहीं होते हैं जब इन्हें शीर्ष पर लगाया जाता है (अत्यधिक उच्च सांद्रता को छोड़कर)। दूसरी ओर, आपको ऐसे उत्पादों से बचना चाहिए जिनमें केवल बिक्री बढ़ाने के लिए बहुत अधिक अतिरिक्त सामग्री जोड़ी गई हो। “विशेष सूत्र” जैसे शब्दों से सावधान रहें या “चिकित्सकीय रूप से परीक्षण” जैसे वाक्यांशों का उपयोग अक्सर खरीदारों को यह सोचने के लिए किया जाता है कि कोई उत्पाद उससे बेहतर है।

3) हाइड्रोक्विनोन से बचें।

कई झाईयों वाली क्रीमों में हाइड्रोक्विनोन होता है, एक योज्य जो त्वचा की रंजकता को हल्का करने में प्रभावी हो सकता है लेकिन कुछ प्रतिकूल दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है। यदि आप एक सुरक्षित क्रीम की तलाश में हैं, तो ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें यह घटक होता है।

4) सनस्क्रीन वाली क्रीम चुनें।

अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए, एक ऐसी झाई वाली क्रीम चुनना ज़रूरी है जिसमें सनस्क्रीन भी हो। यह आपकी झाईयों और आपकी त्वचा पर रंजकता के अन्य क्षेत्रों को और अधिक काला होने से रोकने में मदद करेगा।

5) ऐसी झाईयों वाली क्रीम चुनें जो आपकी त्वचा को रूखा न बनाएं।

कुछ झाई वाली क्रीम बहुत शुष्क हो सकती हैं, जिसका अर्थ है कि त्वचा को हाइड्रेटेड, मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए बार-बार मॉइस्चराइज़ करना आवश्यक है। यदि आपके पास संवेदनशील या शुष्क त्वचा के प्रकार हैं, तो शीया बटर, जोजोबा तेल, नारियल तेल, कोकोआ मक्खन, आदि जैसे हाइड्रेटिंग अवयवों वाले उत्पाद की तलाश करें।

6) एलर्जी से सावधान रहें।

यदि आप एक नई freckles क्रीम का उपयोग करना शुरू करते हैं और खुजली वाली चकत्ते या लाली के रूप में आपकी त्वचा पर जलन देखते हैं, तो तुरंत उस विशेष उत्पाद का उपयोग करना बंद कर दें और उस उत्पाद पर स्विच करें जिससे भविष्य में ऐसी कोई बुरी प्रतिक्रिया न हो। जाहिर है अगर आपको क्रीम के किसी भी घटक से पहले से एलर्जी है, तो आपको इसका पूरी तरह से उपयोग करने से बचना चाहिए।

7) त्वचा की अनुकूलता के लिए परीक्षण।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ्रीक्ल्स क्रीम का उपयोग करने के बाद आपको किसी भी प्रतिकूल त्वचा प्रतिक्रिया का अनुभव नहीं होता है, यह महत्वपूर्ण है कि उत्पाद को अपने पूरे चेहरे पर लगाने से पहले आपकी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण किया जाए। 24-48 घंटे तक प्रतीक्षा करें और यदि कोई समस्या नहीं है तो इसका उपयोग करना जारी रखें।

8) निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

प्रत्येक freckles क्रीम इसका उपयोग करने के तरीके के बारे में विशिष्ट निर्देशों के साथ आएगी, और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें पत्र का पालन करें। बहुत अधिक उत्पाद लगाने या दिन में एक से अधिक बार इसका उपयोग करने से त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए सावधान रहें।

9) धीरे-धीरे शुरू करें।

यदि आपने पहले कभी झाई क्रीम का उपयोग नहीं किया है, तो पहले या दो सप्ताह के लिए दिन में केवल एक बार इसका उपयोग करके धीरे-धीरे शुरू करना सबसे अच्छा है। इससे यह देखने में मदद मिलेगी कि आपकी त्वचा उत्पाद के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करती है और यदि कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

10) धैर्य रखें।

झाईयों वाली क्रीम का उपयोग करने से आपकी त्वचा की रंजकता रातों-रात हल्की नहीं हो जाती – वास्तव में, आपको परिणाम दिखने शुरू होने से पहले लगातार उपयोग में कई सप्ताह (या महीने भी) लग सकते हैं। इसलिए धैर्य रखें और जब तक आप अपने वांछित परिणाम तक नहीं पहुंच जाते, तब तक निर्देशानुसार उत्पाद का उपयोग जारी रखें।

11) एक्सफोलिएटर का उपयोग करने पर विचार करें।

यदि आप झाईयों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं तो एक एक्सफोलिएटर आपकी स्किनकेयर रूटीन में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटाने में मदद करता है, जिससे रंजकता कम ध्यान देने योग्य हो सकती है। एक एक्सफ़ोलीएटर की तलाश करें जिसमें गन्ने का अर्क, चावल की भूसी का अर्क, या विलो छाल का अर्क जैसे कोमल तत्व हों।

12) नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक झाई क्रीम का उपयोग करने से कभी-कभी त्वचा शुष्क और चिड़चिड़ी हो सकती है। इसका मुकाबला करने के लिए, नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है। एक मॉइस्चराइज़र चुनें जो विशेष रूप से तैलीय या मुँहासे-त्वचा के प्रकारों के लिए डिज़ाइन किया गया हो, क्योंकि ये त्वचा पर हल्के और अधिक कोमल होते हैं।

13) रातोंरात परिणामों की अपेक्षा न करें।

फ़्रीक्लीज़ क्रीम को दिखने में परिणाम देखने से पहले लगातार उपयोग में कई सप्ताह (या महीने भी) लग सकते हैं, इसलिए यदि पहली बार किसी उत्पाद का उपयोग करने के बाद आपके झाईयां तुरंत गायब नहीं होती हैं तो निराश न हों।

14) मॉइश्चराइजर के विकल्प के रूप में जैतून के तेल का प्रयोग करें।

यदि आप अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र और अन्य उत्पादों का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं तो जैतून का तेल क्यों न आज़माएँ? यह एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है और इसके कई अन्य त्वचा लाभ भी हैं – साथ ही यह कुछ कॉस्मेटिक उत्पादों की तरह कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया या त्वचा की जलन का कारण नहीं बनता है।

15) झाईयों वाली क्रीम पर ज्यादा पैसा खर्च करने से बचें।

दिन के अंत में इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि एक विशेष झाई क्रीम आपके लिए काम करेगी, इसलिए महंगी क्रीम खरीदने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च न करें जो अंत में इसके लायक नहीं हो सकते हैं। आपके स्थानीय दवा की दुकान या सुपरमार्केट से बहुत सारे किफायती विकल्प उपलब्ध हैं।

16) अपने त्वचा विशेषज्ञ से अपने लिए सबसे अच्छे उत्पाद के बारे में बात करें।

भले ही आज बाजार में सैकड़ों (यदि हजारों नहीं!) फ्लेक्ल्स क्रीम उपलब्ध हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी अच्छे और प्रभावी हैं – कई लोग ऐसा नहीं करते हैं जो वे दावा करते हैं और कुछ में हानिकारक तत्व होते हैं जो कारण बन सकते हैं त्वचा में जलन और अन्य समस्याएं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लिए कौन सी क्रीम सबसे अच्छी है, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करना और उनकी पेशेवर राय प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

17) खुद को एडजस्ट करने का समय दें।

यदि आपने अभी-अभी झाईयों वाली क्रीम का उपयोग करना शुरू किया है तो आपकी त्वचा के लिए शुरुआत में थोड़ा सूखा और चिढ़ महसूस होना सामान्य है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उत्पाद आपकी त्वचा पर रंजकता को हल्का करने के लिए काम कर रहा है, इसलिए खुद को समायोजित करने के लिए कुछ समय दें और समय से पहले क्रीम का उपयोग बंद न करें।

18) आवेदन के अनुरूप रहें।

एक झाई क्रीम प्रभावी होने के लिए, इसके आवेदन के अनुरूप होना महत्वपूर्ण है। इसे हर दिन (या कम से कम हर दूसरे दिन) इस्तेमाल करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि इसे पूरे प्रभावित क्षेत्र पर समान रूप से लगाएं।

19) धूप से बचें।

अपने झाईयों को हल्का करने की कोशिश करते समय आप जो सबसे खराब काम कर सकते हैं, वह है बिना किसी सनस्क्रीन के धूप में समय बिताना – यह सिर्फ उन्हें गहरा और अधिक ध्यान देने योग्य बना देगा। इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि जब भी आप बाहर जाने वाले हों, तब भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, यहाँ तक कि बादलों के दिनों में भी।

20) एक वाइटनिंग क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें।

यदि आपने झाई वाली क्रीम का उपयोग करने की कोशिश की है, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली है, तो आप इसके बजाय एक सफेद करने वाली क्रीम का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। इस प्रकार की क्रीम को विशेष रूप से त्वचा की रंजकता को हल्का करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह तब प्रभावी हो सकती है जब इसका उपयोग झाईयों वाली क्रीम के साथ किया जाए (हालाँकि आपको अभी भी यहाँ सूचीबद्ध सभी निर्देशों और सावधानियों का पालन करना चाहिए)।

21) कठोर रसायनों के प्रयोग से बचें।

ऐसे उत्पादों का उपयोग करने से बचना बहुत महत्वपूर्ण है जिनमें कोई कठोर रसायन या तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं। कुंजी उन वस्तुओं की तलाश करना है जो कोमल हैं और आपकी त्वचा को सूखने के बजाय पोषण और मॉइस्चराइज़ करेंगी और इसे तंग और असहज महसूस कराएँगी। सबसे अच्छी झाई क्रीम प्राकृतिक पौधों के अर्क, विटामिन और खनिजों से बनाई जाएगी।

22) एक तेल मुक्त मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

बहुत से लोग यह सोचने की गलती करते हैं कि क्योंकि उनकी तैलीय या मुंहासे वाली त्वचा है तो उन्हें इसे मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह सच नहीं है – वास्तव में, तैलीय त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी त्वचा द्वारा उत्पादित तेल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करेगा। एक हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र की तलाश करें जो आपकी त्वचा को चिकना या भारी महसूस किए बिना हाइड्रेट करेगा।

23) कोई घरेलू उपाय आजमाएं।

यदि आप झाईयों वाली क्रीम पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके बजाय घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं। नींबू के रस से लेकर टमाटर के रस तक कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं, इसलिए अपने लिए सबसे अच्छा काम करने वाले को खोजें और इसे आजमाएँ। बस सावधान रहें कि किसी भी कठोर रसायनों या अवयवों का उपयोग न करें क्योंकि वे आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

24) इसे ज़्यादा मत करो।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि झाईयों वाली क्रीम का उपयोग करते समय इसे ज़्यादा न करें। बहुत अधिक उत्पाद लगाने से आपकी त्वचा चिड़चिड़ी और शुष्क हो सकती है, इसलिए पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और केवल अनुशंसित मात्रा का उपयोग करें।

25) अपना समय ले लो।

याद रखें कि झाईयों का इलाज करते समय आपको कोई भी परिणाम देखने में कई महीने या उससे भी अधिक समय लग सकता है, इसलिए यदि क्रीम रात भर काम नहीं करती है तो निराश न हों। बस इसे लगातार उपयोग करते रहें और कोशिश करें कि उत्पाद का उपयोग करते समय बहुत अधिक धूप में न निकलें। हो सके तो बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।