अपनी भूख बढ़ाना चाहते हैं? आयुर्वेद में बहुत सारे प्राकृतिक उपचार हैं जो मदद कर सकते हैं! साधारण आहार परिवर्तन से लेकर जड़ी-बूटियों और मसालों तक, यहां आपकी भूख को कम करने के 25 तरीके दिए गए हैं। उन्हें आज़माएं और देखें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। आनंद लेना!

1) खूब सारे तरल पदार्थ पिएं:

दिन भर में तरल पदार्थ पीने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और भूख बढ़ती है। डिटॉक्स चाय या शोरबा जैसे गर्म तरल पदार्थ भूख को उत्तेजित करने में विशेष रूप से अच्छे होते हैं।

2) गर्म भोजन करें:

कहा जाता है कि प्रकृति में गर्म खाद्य पदार्थ खाने से पाचन तंत्र उत्तेजित होता है और भूख बढ़ती है। अपने भोजन में गर्म मसाले जैसे अदरक, जीरा और काली मिर्च को शामिल करने का प्रयास करें।

3) छोटे और अधिक बार भोजन करें:

छोटे और अधिक बार भोजन करना भूख बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। जब पेट खाली होता है तो यह दिमाग को भूख के संकेत भेजता है। अधिक बार छोटे भोजन खाने से, आप इन भूख संकेतों को कम करने और अपनी भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

4) खट्टी चीजें खाएं:

माना जाता है कि खट्टे खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को उत्तेजित करते हैं और भूख बढ़ाते हैं। खट्टे फल जैसे अंगूर, नींबू और संतरा अपने आहार में थोड़ा खट्टापन जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

5) कड़वे भोजन का सेवन करें:

ऐसा माना जाता है कि कड़वे खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को उत्तेजित करते हैं और भूख बढ़ाते हैं। अपने आहार में कड़वे साग जैसे अरुगुला, केल, या ब्रोकोली रब को शामिल करने का प्रयास करें। आप बहुत अधिक मिठास का सेवन किए बिना उनके स्वाभाविक रूप से कड़वे स्वाद को बाहर लाने में मदद करने के लिए पानी में कुछ कड़वा पीने की कोशिश कर सकते हैं।

6) तीखा भोजन करें:

माना जाता है कि तीखे मसाले पाचन तंत्र को उत्तेजित करते हैं और भूख बढ़ाते हैं। अपनी भूख को सुधारने में मदद करने के लिए पूरे दिन भोजन में अदरक, जीरा, लहसुन और काली मिर्च जैसे तीखे मसालों को शामिल करने का प्रयास करें। खट्टे खाद्य पदार्थों की तरह, पेट की परेशानी से बचने के लिए इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना सबसे अच्छा हो सकता है।

7) आसानी से पचने योग्य प्रोटीन का सेवन करें:

कहा जाता है कि प्रोटीन ज्यादातर लोगों द्वारा आसानी से पचने योग्य होता है। प्रोटीन के उच्च अनुपात वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर को पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित करने में मदद मिलेगी, जो आपकी भूख बढ़ाने की कोशिश करते समय महत्वपूर्ण है।

8) अपने आहार में सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें:

पत्तेदार हरी सब्जियों और कम वसा वाले फलों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके शरीर को बहुत आवश्यक विटामिन, खनिज और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद मिल सकती है। अपने आहार में सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक बढ़ी हुई विविधता होने से भूख के साथ-साथ स्वास्थ्य के सभी पहलुओं में सुधार करने में मदद मिलती है।

9) चिकना, तला हुआ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें:

इस प्रकार के भोजन में उच्च मात्रा में अस्वास्थ्यकर वसा होती है जिसे शरीर के लिए पचाना मुश्किल हो सकता है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह भूख को कम करने में भी योगदान दे सकता है और आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करने से रोक सकता है।

10) खाना न छोड़ें:

भोजन छोड़ने से भूख और चिड़चिड़ापन में कमी के साथ-साथ कई अन्य नकारात्मक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। किसी भी भोजन को छोड़ने से दूर रहने की कोशिश करें, भले ही आप उस समय भूखे न हों। एक भोजन को छोड़ने से चयापचय में 18% तक की कमी देखी गई है! वास्तव में, बहुत से लोग पाते हैं कि जब वे भोजन नहीं छोड़ते हैं तो वे स्वाभाविक रूप से अधिक खाते हैं क्योंकि शरीर यह पहचानने लगता है कि भोजन का सेवन कम हो रहा है।

11) अदरक का नियमित सेवन करें:

अदरक एक तीखा मसाला है जो पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भूख बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। अपने भोजन में ताजा अदरक जोड़ने या पूरे दिन चाय के रूप में अदरक का सेवन करने का प्रयास करें।

12) लहसुन का नियमित सेवन करें:

लहसुन एक और तीखा मसाला है जिसमें अदरक के समान गुण होते हैं। यह आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करते हुए अपने भोजन में स्वाद जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

13) भरपूर नींद लें:

संपूर्ण स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है। पर्याप्त नींद न लेने से भूख कम हो सकती है और कई अन्य नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए प्रत्येक रात लगभग 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें।

14) स्वस्थ वजन बनाए रखें:

यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो कुछ वजन कम करने से आपकी भूख में सुधार करने में मदद मिल सकती है। अतिरिक्त वजन कम करना स्वास्थ्यप्रद विकल्प है, लेकिन यह आपको अपनी भूख बढ़ाने के लिए प्रेरित करने और अधिक वजन होने से संबंधित किसी भी अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने में भी मदद करेगा।

15) तनाव कम करें:

यह दिखाया गया है कि तनाव का समग्र स्वास्थ्य पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। अपने शरीर को स्वस्थ और खुश रखने के लिए तनाव कम करने के तरीकों की तलाश करना इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका मतलब हो सकता है ध्यान या योग का अभ्यास करना, हर दिन अपने लिए समय निकालना, दोस्तों और परिवार के साथ बात करना कि आपके जीवन में क्या चल रहा है, या रात में अधिक नींद लेना। तनाव को कम करने के कई तरीके हैं, इसलिए खोजें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और उस पर टिके रहें।

16) अत्यधिक मात्रा में कैफीन या शराब पीने से बचें:

कैफीन और अल्कोहल दोनों ही शरीर को निर्जलित करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे भूख कम हो सकती है। इन पदार्थों के सेवन को सीमित करने का प्रयास करें, खासकर यदि आपको अपनी भूख बढ़ाने में कठिनाई हो रही है।

17) प्रोबायोटिक्स का सेवन करें:

प्रोबायोटिक्स विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ वाले सूक्ष्मजीव हैं। वे दही, सौकरकूट, और किमची जैसे अन्य खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं। प्रोबायोटिक्स का सेवन स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है और समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। अपने आहार में अधिक प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना स्वाभाविक रूप से आपकी भूख को बढ़ाने का एक आसान तरीका है, साथ ही आपके पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा कार्य में भी सुधार करता है।

18) डिटॉक्स करने की कोशिश करें:

यदि आप फूला हुआ या वजन कम महसूस कर रहे हैं, तो डिटॉक्स आपकी भूख को शुरू करने और आपके पाचन तंत्र को फिर से चालू करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। चुनने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के डिटॉक्स हैं, इसलिए अपनी जीवनशैली और जरूरतों के अनुकूल एक खोजें।

19) फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करें:

फल और सब्जियां कुछ स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप खा सकते हैं और वे आपकी भूख बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छे हैं। वे आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। हर दिन अपने आहार में कम से कम 5 सर्विंग फलों और सब्जियों को शामिल करने का लक्ष्य रखें।

20) खूब पानी पिएं:

पानी जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है और यह समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। पर्याप्त पानी नहीं पीने से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे भूख में कमी आ सकती है। हाइड्रेटेड रहने और अपनी भूख को बनाए रखने के लिए हर दिन खूब पानी (कम से कम 8 गिलास) पीना सुनिश्चित करें।

21) अधिक भोजन करने से बचें:

बड़े भोजन खाने से अक्सर पेट भरा हुआ और बेचैनी की भावना पैदा हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप भूख कम हो सकती है। पूरे दिन अपने भोजन में अंतर रखने की कोशिश करें और किसी भी समय अधिक खाने से बचें। यह आपको खाने के बाद और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेगा और आपके समग्र भोजन का सेवन बढ़ाने में आसान बना देगा।

22) सोने से ठीक पहले खाने से बचें:

सोने के समय के बहुत करीब भोजन करने से आपके शरीर के लिए भोजन को ठीक से पचाना मुश्किल हो सकता है। सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले भोजन करने की सलाह दी जाती है, हालांकि कुछ अध्ययनों का सुझाव है कि यदि संभव हो तो और भी अधिक प्रतीक्षा करें।

23) सब्जियों का जूस पीने की कोशिश करें:

अपने आहार में अधिक ताजी सब्जियां शामिल करना समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और अपनी भूख बढ़ाने का एक आसान तरीका है। कुछ सब्जियों का रस निकालना उन्हें आसानी से सेवन करने का एक और शानदार तरीका है, क्योंकि रस उन रेशों को तोड़ देता है जो उचित पाचन को बाधित कर सकते हैं। कुछ ऐसे फल चुनें जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो, जैसे सेब या नाशपाती, ताकि फाइबर सेवन में वृद्धि के अतिरिक्त लाभ के साथ आपको अभी भी भरपूर प्राकृतिक मिठास मिले। यदि आपके पास जूसर नहीं है, तो अपने आहार में कुछ सब्जी-आधारित सूप भी शामिल करने पर विचार करें।

24) बहुत जल्दी खाने से बचें:

बहुत तेजी से खाने से आप असहज या भरा हुआ महसूस कर सकते हैं इससे पहले कि आपके शरीर को आपके पेट को यह बताने का मौका मिले कि यह तृप्त हो गया है। धीरे-धीरे खाने से आपके शरीर को उन संकेतों को प्रभावी ढंग से भेजने का समय मिलेगा और भोजन के समय तृप्ति की भावना बढ़ेगी, जिसके परिणामस्वरूप अंततः भूख में वृद्धि होगी।

25) किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की मदद लें:

यदि आप ऊपर सूचीबद्ध कुछ युक्तियों को आजमाने के बाद भी अपनी भूख बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह पेशेवर मदद लेने का समय हो सकता है। एक आयुर्वेदिक चिकित्सक एक व्यक्तिगत उपचार योजना बनाने के लिए आपके साथ काम कर सकता है जो आपकी कम भूख के मूल कारण को संबोधित करता है। वे आपकी व्यक्तिगत स्थिति के आधार पर आहार परिवर्तन, हर्बल उपचार या अन्य उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। यदि आप अभिभूत या निराश महसूस कर रहे हैं तो मदद मांगने से न डरें – यह स्वीकार करना ठीक है कि आपको कभी-कभी थोड़ा अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता होती है। अच्छे स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए भूख में वृद्धि आवश्यक है, इसलिए यदि आप इस क्षेत्र में कठिनाई का अनुभव कर रहे हैं तो इनमें से कुछ युक्तियों को आजमाने में संकोच न करें। इनमें से कुछ परिवर्तनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपको वे पोषक तत्व मिल रहे हैं जिनकी आपके शरीर को सबसे अच्छी तरह से कार्य करने की आवश्यकता है।